poonam

16/12/2010 20:57

डियर पापा,
मैं आपसे एक बात साफ-साफ कह देना चाहता हूं कि आप सिगरेट पीना छोड़ दीजिए। कल मैडम ने

 
मुझे स्मोकिंग की बुराइयों पर एक पैराग्राफ लिखने को कहा और इसके लिए जब मैंने इंटरनेट सर्च किया तो डर गया। मुझे तो पता ही नहीं था कि देश में तंबाकू से हर साल इतने लोग मरते हैं। क्या आपको यह सब नहीं मालूम? सिगरेट के पैकेट पर भयानक तस्वीरें देखकर भी मुझे अजीब सा लगता है। इन तस्वीरों के मेसेज को तो आप समझते ही होंगे। पापा आप मानें या न मानें, स्मोकिंग आपके शरीर पर गहरा असर डाल रही है। पिछले महीने ही जब हम लोग पार्टी में गए थे तो आप अजीब तरीके से खांसने लगे थे। बहुत देर तक आपकी सांस भी फूल रही थी।

आप इन सब चीजों को सीरियसली नहीं लेते। जबकि आप हमें तो हर समय यही बताते रहते हैं कि हमें हेल्थ और हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए। न जाने कितनी बातें आप कहते हैं। आप हर मामले में सीख देते रहते हैं। लेकिन आप खुद को लेकर इतने केयरलेस क्यों हैं? आप सिगरेट पीते रहते हैं तो घर का माहौल भी अजीब हो जाता है। कई बार तो मुझे भी खांसी होने लगती है। सोचिए आपके कारण हमलोग कितना पैसिव स्मोकिंग कर रहे हैं। आप ही ने तो यह मुहावरा सिखाया है कि जब जागो तभी सवेरा। आप अपने ऊपर इस को क्यों नहीं लागू करते? आप अभी से सिगरेट पीना छोड़ दीजिए।